75th Republic Day Prade: जब कर्तव्य पथ पर उतरी फ्रेंच आर्मी, ऐसा था मैक्रो का रिएक्शन।

75th Republic Day Prade: आज 26 जनवरी को जब कर्तव्य पथ पर परेड करने उतरी फ्रेंच की आर्मी तो फ़्रांच के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन की आखे खुली कि की खुली रह गई आखिर ऐसा नजर ही था कर्तव्य पथ का जानिए क्या है खासियत इस फ़्रांच आर्मी की परेड का ।

75th Republic Day Prade

गणतंत्र दिवस भारत में एक राष्ट्रीय अवकाश है जो भारत के संबिधान को अपनाने की स्मृति में मनाया जाता है, जो भारत में ये 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया था । संबिधान को 26 नवंबर 1949 को भारत की संविधान सभा द्वारा अपनाया गया था और 26 जनवरी 1950 को लागू कर दिया गया था, इस तारीख को चुनने का ये और कारण यह है की इसी दिन 1930 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने पूर्ण स्वराज (पूर्ण स्वतंत्रता) की घोषणा की थी ।

इसी लिए हर साल 26 जनवरी को भारत में इसको लेकर परेड, संस्कृति कार्यक्रम, और भी अन्य समारोह मनाया जाता है । हर साल की भाति इस साल भी इस कार्यक्रम को कर्तव्य पथ पर मनाया जा रहा है जिसमे मुख्य अतिथि के तौर पर फ़्रांच के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन भारत आए हुए है ।

इमैनुएल मैक्रोन

फ़्रांच के राष्टपती इमैनुएल मैक्रोन भारत आते ही सबसे पहले जंतर-मंतर घूमने गया वह उनके साथ भारत के प्रधानमंत्री सहरे नरेंद्र मोदी जी भी थे उन्होंने भारत के डिजिटल होने की बहुत सारे करना बताए साथ में उन्होंने पेमेंट मेथड UPI के द्वारा पेमेंट कर के भी दिखाया फिर उन्हे आज दिल्ली कर्तव्य पथ पर परेड के लिया बुलाया गया था ।

फ्रेंच आर्मी

राष्ट्रीय झण्डा तोलन के बाद जब कर्तव्य पथ पर परेड शुरू हुआ तो हमरे देश के सैनिक के साथ साथ फ़्रांच के आर्मी का भी परेड शुरू हुआ इसको देख के फ़्रांच के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन बहुत खुश हुए ।

ये भारतीय मुल्क के फ़्रांच नागरिक है जिन्होंने कर्तव्य पथ पर परेड के रहे थे ।

फ्रेंच आर्मी ने क्या-क्या दिखाया

फ़्रांसी सेना का संयुक्त बैंड जिसमे धुन-लिजन गीत “ले बूँदा” बज रहे थे फिर उन्होंने अपनी दूसरी सेना की पैदल रेजीमेंट फ्रांसीसी सेना का मार्चिंग दस्ता भी देखने को मिल जिसका नित्रत्व कप्तान खुर्द कर रहे है । इस मार्चिंग दल में वेदिशी सेना के कुल 90 जवान भी थे जो शामिल हुए थे इनकी पहनवा के बात करए तो ये सफेद टोपी, लीजियोनेर दस्ते की पहचान काली टोपी में सर्वश्रेष्ट लीजियोनेर अफगानिस्तान, माली सहित कई अभियान कीये ।

75th Republic Day Prade
——75th Republic Day Prade——

इस में कई ऐसे टैंक भी शामिल हुए थे जैसे T-90 टैंक ये रूस से लिया गया भारत का टैंक है काफी महबूत मन जाता ये टैंक और ये भारत का एक महत्वपूर्ण टैंक माना जाता है इसे भी परेड में दिखाया गया । इसी तरह के लग अलग टैंक भी देखने को मिल ।  

इन सभी नज़रों को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन दोनों एक साथ बैठ के देख रहे थे ।

आप इसे भी पढ़े:- क्या फिर से बिहार में एक बार पलटेगी सरकार? क्या फिर से बिहार में नीतीश सरकार ।

Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Us

1 thought on “75th Republic Day Prade: जब कर्तव्य पथ पर उतरी फ्रेंच आर्मी, ऐसा था मैक्रो का रिएक्शन।”

Leave a Comment