Anand Vihar-Darbhanga Amrit Bharat Express : अमृत भारत एक्स्प्रेस बिहार में कहा से कहा तक चलेगी, कितना होगा किराया ?

Anand Vihar-Darbhanga Amrit Bharat Express : अमृत भारत एक्स्प्रेस जो आनंद-विहार से बिहार दरभंगा को जाने के लिए तैयार हैं कौन कौन होगा इसका stoppages, कितना लगेगा ticket price, क्या होगा route, कैसे होगा booking, और किस तरह के होंगे इनके कोचे और भी बहुत कुछ पढे इस खबर में ।

Anand Vihar-Darbhanga Amrit Bharat Express :

भारत देश के पप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी शनिवार को अयोध्या से शुरुआती दो ट्रेन का उद्घाटन कर के सबको दे दिया उनका अपना एक और एक्स्प्रेस ट्रेन दिया ।

Anand Vihar-Darbhanga Amrit Bharat Express
अमृत भारत एक्स्प्रेस ट्रेन

 कैसा होगा ट्रेन का लुक [Train-Design]

रेलवे अधिकारिओ के अनुशार, इन ट्रेनों में वायुगतिकीय रूप से डिजाइन किए गए इंजन हैं । वही इस अमृत भारत ट्रेन का रंग आकर्षक नारंगी और भूरे रंग का हैं । और प्रत्येक छोर पर WAP5 लोकोमोटिव से सुसज्जित ट्रेन, पुश-पुल ऑपरेशन की भी सुबिध प्रदान करती हैं , जिससे तेज गति मिलती है और यात्रा का समय कम होता हैं । 22 कोचों वाली दरभंगा-आनंद विहार अमृत भारत एक्स्प्रेस में अनारक्षित यात्रियों के लिए 8 सामान्य second क्लास कोच, 12 दूतीय श्रेणी 3-स्तरीय स्लिपर कोच और दो गार्ड के डिब्बे होंगे ।  

कितने होंगे [Fares]

दरभंगा-आनंद विहार अमृत भारत एक्स्प्रेस : आनंद विहार से दरभंगा या फिर दरभंगा से आनंद विहार के लिए कीमत क्या होंगी ये अभी तक फिलहाल पता नहीं चला हैं क्युकी इसे IRCTC के वेबसाइट पर अभी तक उपलब्ध नहीं कराया गया हैं इस लिए अभी तक कीमत का कोई पता नहीं चला हैं ।

क्या टइमिंग हैं [Timing]

दरभंगा-आनंद विहार अमृत भारत एक्स्प्रेस इसकी ट्रेन संख्या 15557 होंगे जो प्रत्येक सोमवार और गुरुवार को दोपहर 3:00 बजे दरभंगा से प्रस्थान करेगी । इसके अगले दिन दोपहर 12:35 बजे दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल स्टेशन पहुचने की उम्मीद हैं, जिसमे लगभग कुल 21 घंटे और 35 मिनट का समय लगेगा ।

कहा कहा रुकेगी ये ट्रेन  [Stoppages]

दरभंगा-आनंद विहार अमृत भारत एक्स्प्रेस ट्रेन जो दरभंगा से चलेगी तो वो कमतौल, जनकपुर रोड, सीतामढ़ी, बैरगनीया, रक्सौल, नरकटियागंज, बाघा, कप्तानगंज, गोरखपुर, बस्ती, मनकापुर, अयोध्या धाम, लखनऊ, कानपुर सेंट्रल, इटावा, टूंडला, अलीगढ़ जंक्शन और अंत में ये ट्रेन दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल पर प्रस्थान करेगी ।

Also Read : Bigg Boss 17 बिग Eviction

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी अभी फिलहाल दो ही अमृत भारत एक्स्प्रेस ट्रेन का उद्घाटन कीये हैं । जिनका नाम हैं दरभंगा-आनंद विहार टर्मिनल अमृत भारत एक्स्प्रेस और  दूसरा मालदा टाउन-सर एम। विश्वेश्वरैया टर्मिनल (Bengaluru) अमृत भारत एक्स्प्रेस ।

इसके अतिरिक्त भारत देश के रेलवे नेटवर्क के विस्तार में योगदान देने वाली और छः नई वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत भी हो गया हैं , वंदे भारत एक्स्प्रेस के ये छः ट्रेनें विभिन्न मार्गों पर चलेंगी,  जिनमे अयोध्या धाम-आनंद विहार टर्मिनल, श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली, अमृतसर-दिल्ली, कोयंबटूर-बैंगलोर कैंट, मैंगलोर-मडगांव और जालना-मुंबई ये सभी शामिल हैं ।

इसके अलावा, उत्तर रेलवे ने कहा की राम मंदिर से पैदल दूरी पर स्थित स्टेशन पर तीन मंजिल इमारत और नई सुविधाओं के निर्माण पर 241 कड़ोर रुपए की लागत आई है ।

Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Us

2 thoughts on “Anand Vihar-Darbhanga Amrit Bharat Express : अमृत भारत एक्स्प्रेस बिहार में कहा से कहा तक चलेगी, कितना होगा किराया ?”

Leave a Comment