Covishield News 2024: आपने भी करोना से बचने के लिए कोविशील्ड वैक्सीन लगवाया था तो जान ले ये खबर कंपनी ने खुद स्वीकार किया अपनी गलती ।

Covishield News 2024: कोविड-19 से बचने के लिए (रोकथाम) के लिए यदि आपने भी कोविशील्ड वैक्सीन लगवाया है तो यह खबर आपके लिए है क्युकी इस कंपनी ने खुद कोर्ट में स्वीकार किया है की इस वैक्सीन के कुछ ऐसे साइड इफ़ेक्ट्स है जिससे जान जाने का जोखिम काफी बढ़ जाता है ।

2020 में सबसे खतरनाक महामारी कोविड-19 के संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों और इससे होने वालु मौतों को रोकने के लिए दुनिया की तमाम दवाई बनाने वाली कंपनी ने इसके वैक्सीन तैयार करने के जुटी थी जिसमे भारत ने दो कंपनी की बनाई वैक्सीन पर अपना भरोसा दिखाया इसमे ब्रिटेन की फार्मास्युटिकल कंपनी एस्ट्राजेनेक और भारत बायोटेक की स्वदेशी कंपनी थी ।

Covishield News 2024

Covishield News 2024: आपको बता दे की दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तहत 2022 तक 1.7 बिलियन लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन लगायी गई थी जो की कोविशील्ड के टीकाकरण से कई गुना ज्यादा है । कोविशील्ड वैक्सीन लगाने के बाद इसके साइड इफ़ेक्ट्स को लेकर कई बार मुद्दे भी उठे लेकिन कंपनी ने कभी भी इसे जानलेवा नहीं माना था ।

लेकिन आपको बता दे की अब इस वैक्सीन बनाने वाली कंपनी एस्ट्राजेनेक ने अदालत के सामने इस बात को स्वीकार किया है की TTS कोविशील्ड का एक रेयर साइड इफेक्ट है जिससे जान भी जा सकती है ।

Covishield News 2024
——Covishield News 2024——

TTS क्या है ?

आपको बता दे की TTS का पूरा नाम थ्रोम्बोसिस थ्रोमबोकाइटोपेनिया सिंड्रोम है इसमे शरीर का खून गढ़ा होता है जिससे थक्का बनने लगता है, इसके साथ ही प्लेटलेस भी कम होने लगते है , सबसे खतरनाक बात तो ये है की तह ब्लड क्लोटिंग मुख्य रूप से ब्रेन और पेट में होता है ।

टीटीएस का लक्षण क्या है ?

अगर आप ने भी कोविशील्ड वैक्सीन लगवाया है और इससे आपको टीटीएस (थ्रोम्बोसिस थ्रोमबोकाइटोपेनिया सिंड्रोम) हुआ है तो आपके शरीर में ये लक्षण नजर आ सकते है ।

  • गंभीर या लगतार सिरदर्द
  • आँखों से धुंधली दिखाई देना
  • सांस लेने में तकलीफ हो सकती है
  • सिने में दर्द होना
  • पैर में सूजन होना
  • लगतार पेट में दर्द होना
  • त्वचा के नीचे छोटा चोट पर खून के धब्बे निकलना

ये है कुछ लक्षण जो आपको दिखाई देती है अगर आपको भी टीटीएस हुई है तो ।

इसे भी पढे: कैसे एक चाय बेचने वाला बन गया विंडो 12 का ब्रांड एम्बेसडर ।

Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Us

1 thought on “Covishield News 2024: आपने भी करोना से बचने के लिए कोविशील्ड वैक्सीन लगवाया था तो जान ले ये खबर कंपनी ने खुद स्वीकार किया अपनी गलती ।”

Leave a Comment