CTET 2024 Admit Card: CTET 2024 परीक्षा का ऐड्मिट कार्ड जारी किया, परीक्षा के नियम, लिंक बंद होने से पहले यहाँ से करे डाउनलोड ।

CTET 2024 Admit Card Released: सीबीएसई ने केन्द्रीय शिक्षक पात्रता (CTET 2024) का ऐड्मिट कार्ड जारी कर दिया है । जो भी अभ्यर्थी अपना ऐड्मिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते है वो इस पोस्ट को पूरा पढे आप यहाँ से डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं ।

In Shot

केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2024 का आयोजन 21 जनवरी 2024 को किया जाएगा ।

देशभर के 135 शहरों में आयोजित होगी परीक्षा ।

इग्ज़ैम के लिए ऐड्मिट कार्ड जारी कर दिया गया है  

CTET 2024 Admit Card

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने CTET जनवरी 2024 परीक्षा का ऐड्मिट कार्ड जारी कर दिया है । कैंडीडेट्स CTET की ऑफिसियल वेबसाईट ctet.nic.in पर जा कर अपना ऐड्मिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है । आपको बात दे की इस बार सीबीएसई द्वारा CTET 2024 की परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी को करवाया जाएगा । परीक्षा में शामिल होने वाले के लिए अभ्यर्थी कुछ आसान स्टेप्स में अपना ऐड्मिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं ।

पहले ही किया ऐड्मिट कार्ड जारी

सीबीएसई ने इस बार CTET का ऐड्मिट कार्ड एक दिन पहले ही जारी कर दिया हैं इस बार की परीक्षा 21 जनवरी को होनी है और परेवेश पत्र 18 जनवरी को जारी किए गया है । बता दे की पिछले सत्र की परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र इग्ज़ैम डेट से 2 दिन पहले जारी किए गए थे ।

कैसे करे डाउनलोड

सभी अभ्यर्थी अपना ऐड्मिट कार्ड CTET की ऑफिसियल वेबसाईट ctet.nic.in से अपना डिटेल्स डाल कर डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं । इसके साथ ही आप यह दिए जा रहे डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर के मांगी गई डेटल्स दे कर आप अपना ऐप्लकैशन नंबर इत्यादि दर्ज कर अपना ऐड्मिट कार्ड डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं

नामलिंक
ऑफिसियल वेबसाईटक्लिक करे
वेबसाईटक्लिक करे
CTET 2024 Admit Card
CTET 2024 Admit Card
——CTET 2024 Admit Card——

परीक्षा का निर्देश

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने CTET परीक्षा केंद्र पर सख्ती बरतने का आदेश दिया है इग्ज़ैम में नकल रोकने और पेपर आउट होने जैसे मामलों से बचने के लिए सख्त इग्ज़ैम की तैयरी की आदेश दिया गया हैं ।

सीबीएसई CTET परीक्षा में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थी को सभी दिशा-निर्देश की जानकारी होनी चाहिए जिससे उनको इग्ज़ैम सेंटर पर किसी तरह से कोई परेशानी का सामना न करना परे ।

सभी अभियार्थियों को इग्ज़ैम सेंटर पर अपना बॉल पॉइंट पेन लेकर जाने की सलाह दी गई है कोई भी उम्मीदवार पेंसिल लेकर न जाए CTET परीक्षा सिर्फ काले या नीले रान्ह के बॉल पॉइंट पेन से ही दी जा सकती है ।

CTET परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले आपको ऐड्मिट कार्ड के साथ अपना एक आइडी प्रोफ (आधार कार्ड वोटर आइडी कार्ड ड्राइवर लाइसेंनस) लेकर जरूर जाए, और साथ में ये भी ध्यान रखे की सेंटर पर बिना ऐड्मिट कार्ड किसी को एंट्री नहीं मिलेगी ।

CTET परीक्षा दो पालि में होगी पहली पालि सुबह 9:30 से होगी और दूसरी पालि दोपहर 2:00 बजे से शुरू हो जाएगी, सभी अभ्यर्थी अपना पालि (शिफ्ट) ऐड्मिट कार्ड पर जरूर से देख ले । ध्यान रहे इग्ज़ैम शुरू होने से 2 घंटे पहले पहुँचना अनिवार्य है नहीं तो इग्ज़ैम शुरू होने के बाद आपको कोई एंट्री नहीं मिलेगी ।

महिला अभियार्थी को किसी भी प्रकार की गहना पहन के जाना बिल्कुल मन है और आपको पर्स हैन्ड्बैग या स्लिंग बैग जैसा कोई भी चीज लेकर जाना मन हैं ।

मोबाईल, कैलक्यूलेटर, ब्लूटूथ, हेडफोन जैसी कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस अपने साथ न ले जाए इन डिवाइस के साथ आपको बिल्कुल एंट्री नहीं दी जाएगी ।

सभी अभियार्थी अपने ऐड्मिट कार्ड पर दिए गए सभी दिसँ-निर्देश को ध्यान पूर्वरक पढे त ही इग्ज़ैम सेंटर पर जाए उन नियमों को नजर अंदाज न करे ।

आप इसे भी पढ़ सकते हैं : UGC NET रिजल्ट यहाँ चेक करे

Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Us

Leave a Comment