Dahi Making Recipe: घर बैठे मात्र 15 मिनट में स्वादिष्ट दही बनए, जानिए पूरी प्रोसेस क्या है, इस पोस्ट में ।

Dahi Making Recipe: अगर आप भी काभी मार्केट में दही न मिलने की वजह से हो जाते है निराश या फिर आप बिना दही के ही मानते है तैवाहर तो अब आपको इन सब का सामना नहीं करना परेगा क्योंकि आज हम आपको बहुत ही स्वादिष्ट दही बनाना सिखाएंगे वो भी मात्र 15 मिनट में जानने के लिए आप इस पोस्ट को पूरा पढे ।

Dahi Making Recipe

तो अगर आप भी दही न मिलने पर हो जाते है परेशान और निराश तो अब इस समस्या का मिल गया है इसका समाधान । जानिए पूरी प्रोसेस

अगर 1 किलोग्राम दही बनाना चाह रहे है तो अपको 1.200 किलोग्राम दूध लेना होगा और फिर उसको बिल्कुल स्लो फ्लैम पर पकाना होगा यानि उबाल होगा, उबलने से उसस दूध में जितना पनि होता हैं वो पनि बाहर निकाल जाता है जादा देर तक नहीं बस थोरा देर तक पकाना होगा लगभग 5-7 मिनिट जिससे दूध हल्का कलर हो जाए और पनि निकाल जाए ।

जमाने के लिए कुछ इनग्रेडिएंट

जब दूध अच्छे से उबल जाए फिर उसको दूध को आप गैस से उतार कर रख दे, उसके बाद आपको दही का जामन (जोरण) लेना है बिल्कुल थोरा सा उसके बाद उस जामन को अच्छे से मिलना है बिल्कुल अच्छे से मिलना है मिलाने के बाद आपको एक अच्छा सा साफ मटका लेना है मटका लेने के बाद जो जामन आप मिला के रखे है उसको अच्छे से इस मटका में लगना है चारों तरफ से मटका में जामन को मिलना है बिल्कुल अच्छे से ब्रश या फिर आप चमच से भी चारों तरफ लगा सकते है । जामन थोरा स बचा के रखना है ।

जब चारों तरफ अच्छे से लग जाए तो आप उसको 7-8 मिनट के लिए उसे छोर देना है इतने देर छोरने से जामन के अन्डर जो पनि होगा उसको मटका शोख लेगा और फिर जामन बस बच जाएगा इसस लिए लगाने के बाद आप उसको 5-7 मिनट छोर दे ।

दूध डाले दही जमाने के लिए

जब मटका में जामन (जोरण) चारों तरफ लग जाए अच्छे से फिर आपको जो दूध गरम कर के रखे है उनको देखना है की वो जादा गरम तो नहीं है न जादा गरम नहीं होने चाहिए जब दूध थोरा ठंड हो जाए फिर आपको उस दूध को मटका में डाल देना है ।

पूरा दूध डालने के बाद जो जामन (जोरण) आप बचा के रखे है उसको आपको जो दूध डेल है मटका में उसके बीच में दल डाल देना है जामन (जोरण) डालने के बाद दूध के ऊपर आपको एक लाल मिर्ची जो घरों में यूज होता सब्जी में उस लाल मिर्ची को आपको दूध के बीचों बीच रखना हैं फिर सिल्वर फॉइल के मदद से उसको अच्छे से ढक देंगे । फिर ढकने के बाद हम इसको डालेंगे एक कुकर के अन्डर ।

Dahi Making Recipe
Dahi Making Recipe

कुकर में थोरा सा पानी डालना है डालने के बाद उस मटका को कुकर के अन्डर डालना है और उसके बाद कुकर का ढकन लगना है ढकन लगाने के बाद आपको कुकर के सिटी को निकाल देना है निकालने के बाद आपको फिर कुकर को 15 मिनट के लिए आपको गैस पर पकाना होगा, जब 15 मिनट हो जाए तो फिर आपको गैस बंद कर के आपको कुकर खोलना होगा ।

जब 15 मिनट के बाद आप कुकर से मटका निकलेंगे तो देखेंगे की दही बिल्कुल अच्छे से जाम के तैयार हो गई है एकदम स्वादिष्ट और मोटी परत की ।

इस तरह आप भी मात्र 15 मिनट में घर पर दही काभी भी जमा सकते है, और कहा सकते है ।  

प्रोसेस जानिए आसान भाषा में

कदमविवरण
1: दूध उबालना1.2 किलोग्राम दूध को स्लो फ्लैम पर पकाएं। उबलते दूध में पानी का पनी बाहर निकाले, यही तकनीक हल्के कलर की दही के लिए उपयुक्त है।
2: जामन तैयारीउबले दूध को ठंडा करें और स्थिरता के साथ थोड़ी सी दही जामन बनाएं। एक साफ मटका लें और जामन को उसमें अच्छे से मिलाएं।
3: जामन को मटका में लगानाजामन को मटके में अच्छे से लगाएं, चारों तरफ से साफ मटका को ब्रश या चमच से लगा सकते हैं। थोड़ा जामन बचा कर रखें।
4: जामन को 7-8 मिनट छोड़नालगाने के बाद मटका को 7-8 मिनट के लिए छोड़ दें, ताकि जामन का पानी ठीक से सेट हो सके और दही मोटी हो।
5: दही बनाने के लिए दूध डालनाजामन में अच्छे से लग जाने पर ठंडा हुआ दूध डालें। दूध को मटके में डालने के बाद दही को अच्छे से मिला कर ढक दें।
6: मटका को कुकर में रखनामटका को पानी भरे कुकर में रखें, और कुकर का ढकन बंद करके उसे 15 मिनट तक धीमी आंधी पर पकाएं।
7: दही तैयार होने का इंतजार15 मिनट के बाद कुकर को बंद करें और धीमी आंधी पर से हटा दें। ढकन खोलें और देखें कि स्वादिष्ट दही तैयार है।

इसे भी पढे : सेना दिवस कब और कहा मनाया जाएगा ?

Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Us

1 thought on “Dahi Making Recipe: घर बैठे मात्र 15 मिनट में स्वादिष्ट दही बनए, जानिए पूरी प्रोसेस क्या है, इस पोस्ट में ।”

Leave a Comment