Gaon ki beti Scholarship 2024: MP के लिए नया स्कीम “गाँव की बेटी स्कालर्शिप” लेके आई सरकार जानिए कैसे भरे कौन से लोग ले सकते हैं इसका फायदा ।

Gaon ki beti Scholarship 2024: मध्य प्रदेश के लड़कियों के लिए एक बहुत ही बढ़िया “Gaon ki beti Scholarship 2024” सरकार लाया है जिसमे आपको हर महीना 500 रुपये देगी सरकार लड़कियों के लिए इस स्कालर्शिप को कैसे भर सकते है कौन कौन से डॉक्युमेंट्स का जरूरत है इस स्कीम के लिए पूरी जानकारी हैं इस पोस्ट में तो आप इस पोस्ट को पूरा अच्छे से पढिए ।

Gaon ki beti Scholarship 2024

गाँव की लड़कियों के लिए भारत सरकार एक बहुत ही बेहतरीन स्कालर्शिप “Gaon ki beti Scholarship 2024” को लाया है । ये स्कालर्शिप 2024 में बहुत ही जोश के साथ आगे बढ़ रहा है, इस स्कालर्शिप के जारीये गाँव कि बेटियों को उच्च शिक्षा तक पहुचने का काम कर है इसी तरह काही न काही गाँव का भी विकाश हो रहा है ।

इस योजना को सरकार द्वारा बहुत पहले ही मध्य प्रदेश राज्य में 1 जून 2005 को ही लागू कर दिया गया था लेकिन उस टाइम इसका ज्यादा बोलबाला नहीं था लेकिन अब 2024 में इस योजना का काफी ज्यादा चर्चा हो रहा हैं । इस योजना के तहत छोटे छोटे गाँव में रहने वाले उन बेटियों के लिए है जो आर्थिक रूप से कमजोर है वो अपनी उच्च शिक्षा नहीं पा रही तो ये उन सबके लिए बहुत ही बेहतरीन स्कालर्शिप हैं ।

Gaon ki beti Scholarship 2024
Gaon ki beti Scholarship 2024

इस योजना का लाभ

अभी इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश के लोग को ही मिल रहा है इससे मध्यप्रदेश के उन लोगों का मदद हो रहा हिन जो गाँव के रहने वाले है और उनके बच्ची पढ़ रही है और पढ़ने में अच्छी है तो वो आगे उच्च शिक्षा के लिए इस योजना के लाभ उठा सकते है ।

  1. इस योजना के तहत छात्राओ को प्रति माह 500 की छत्रवति प्रदान की जाता है । यह राशि छात्राओ को अपनी शिक्षा पर होने वाले खर्च और किताबों में मदद कर सकता है ।
  2. यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों की बेटियों की सशक्त बनाने में मदद करती है । इसमे उन्हे आत्मनिर्भर बनने और अपने सपनों को पूरा करने का अवसर मिलता है ।
  3. इस योजना के तहत छात्राओ को कौशल विकाश कार्यकर्म में भाग लेने का अवसर मिलता है इससे उन्हे रोजगार के अवसरों में बृद्धि होती हैं ।

कौन कौन डॉक्युमेंट्स होंगे जरूरी

इस “Gaon ki beti Scholarship 2024” योजना में आपको कुछ जरूरी दसतवेजों की जारी हो सकती हैं जिस वक्त आप फॉर्म भरेंगे तब ।

  • आधार कार्ड
  • 10th क्लास का मार्कशीत
  • 12th क्लास का मार्कशीत
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • आवास प्रमाण पत्र
  • जनम प्रमाण पत्र
  • जाती प्रमाण पत्र
  • बर्तमान कॉलेज कोड
  • मोबाईल नंबर
  • ईमेल आइडी

इस योजना की योग्यता क्या है

अभी इस योजना का लाभ बस केवल मध्यप्रदेश के लोग ही उठा कसते है अगर आप मध्यप्रदेश के निवासी है तो आप इस योजना के लाभ उठा सकते है आप अगर ई योजना का लाभ उठना चाहते है तो आपको मध्यप्रदेश के निवासी होना जारी है ।

  1. आप मध्यप्रदेश के गाँव के स्थायी निवासी होनी चाहिए ।
  2. अपने 12th में काम से काम 60% या उससे ज्यादा अंक प्राप्त कीये हो ।
  3. आप किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज/विश्वविधालय में ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए नामांकन कराया हो ।
  4. आपके घर में कोई सरकारी नौकरी वाले नहीं होने चाहिए ।
  5. आपकी परिवार की आय एक निक्षित सीमा तक होनी चाहिए ।
  6. आप किसी भी जाती धर्म के हो सकते है सबके लिए है ये योजना ।
  7. आपको पहले से किसि और अन्य योजना की लाभ न मिल रहे होना चाहिए ।

कैसे करे अप्लाइ

अगर आप इस “Gaon ki beti Scholarship 2024” योजना को भरना कहते है तो आप इसके अफिशल वेबसाईट scholarshipportal.mp.nic.in पर जा सकते हैं जहा आपको Online Schemes On The Portal के सेक्शन में Schemes Of Higher Education Dept. का बिकल्प मिलेगा फी आपको वह से अपना ईमेल से रजिस्टर करना होगा ।

आपको रजिस्टर पूरा करने के बाद इसके लॉगिन पेज प आ जाना है आउए वह से आप लॉगिन डेटल्स भर के आप लॉगिन कर सकते हैं ।

लॉगिन करने के बाद आपके सामने इसका गाँव की बेटी योजना 2024 आएगा । उसके बाद आपको इस फॉर्म को अच्छे से सही सही डिटेल्स में आपको फ़ील करना होगा उसके बाद मांगे गए सभी डॉक्युमेंट्स को स्कैन कॉपी को अपलोड कर देना होगा ।

लास्ट में आवेदन होने के बाद आप इसका प्रिन्ट आउट कर के रख ले ताकि आप इसमे दिए गए आवेदन नंबर से आप अपना स्टैटस देख सके ।

आप इसका डायरेक्ट लिंक नीचे के टेबल से ले सकते है ।

स्टेपप्रक्रिया
1. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएंयोजना के लिए scholarshipportal.mp.nic.in पर जाएं।
2. रजिस्ट्रेशन“Online Schemes On The Portal” सेक्शन में “Schemes Of Higher Education Dept.” का चयन करके अपने ईमेल से रजिस्टर करें।
3. लॉगिनरजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद लॉगिन पृष्ठ पर जाएं और अपनी लॉगिन डिटेल्स भरें।
4. योजना चयनलॉगिन करने के बाद “गाँव की बेटी योजना 2024” चयन करें।
5. फॉर्म भरेंउचित डिटेल्स के साथ फॉर्म भरें और मांगे गए सभी डॉक्युमेंट्स को स्कैन कॉपी के रूप में अपलोड करें।
6. आवेदन सबमिटफॉर्म भरने के बाद आवेदन सबमिट करें और आवेदन प्रिन्ट आउट करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप आवेदन नंबर के साथ स्थिति देख सकते हैं।
7. स्टेटस चेकप्रिंट आउट को सुरक्षित करने के बाद आप अपने आवेदन नंबर के साथ अपना स्टेटस चेक करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।

इस तरह, “Gaon ki beti Scholarship 2024” योजना के आवेदन की प्रक्रिया को एक सारणी में प्रस्तुत किया गया है

 आप इसे भी पढे : क्या अयोध्या में राम मंदिर वही बना है जहा बाबरी मस्जिद था क्या है सच ?

Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Us

2 thoughts on “Gaon ki beti Scholarship 2024: MP के लिए नया स्कीम “गाँव की बेटी स्कालर्शिप” लेके आई सरकार जानिए कैसे भरे कौन से लोग ले सकते हैं इसका फायदा ।”

Leave a Comment