Hit and Run Law Protest : क्या है हिट एण्ड रन कानून ? देशभर में ड्राइवर क्यू कर रहे हैं विरोध । ट्रक चालक ।

पूरे भारत में आज दूसरे दिन Hit and Run Law का विरोध हो रहा है , हर राज्य में इसका जोरों से विरोध चल रहा हैं । चारों तरफ पुलिस की कड़ी पाबंदी लग गई हैं । आखिर ड्राइवर इसका विरोध क्यू कर रहे हैं जाने पूरी खबर ?

क्या हैं ये हिट एण्ड रन लव (Hit And Run Law) ?

केंद्र सरकार ने हाल ही में एक नया कानून हिट एण्ड रन लव पास किया किया हैं इस कानून को मौजूद प्रेसीडेंट द्रौपदी मुर्मू जी ने भी इस कानून को मंजूरी दे दी अब ये भारतीय संबिधान के अनुशार ये एक नया कानून बन चुका हैं हालंकी इस नए कानून में जो पवधान जोरए गए है इस को लेकर पूरे देश भर में विरोध हो रहा हैं , आखिर क्या हिन हिट एण्ड रन कानून ? हिट एण्ड रन कानून को आसान भास में समझे तो किसी वाहन द्वारा किसी को टक्कर मारकर मौके से भाग जाना , अगर किसी ड्राइवर ने किसी को टक्कर मार दी हैं और वो घीयल को बाचने के वजये मदद किए बिना भागे ड्राइवर अपना गाड़ी लेकर भरार हो जाता है तो ऐसे मामले को हिट एण्ड रन कानून माना जाता हैं ।

Hit and Run Law
Hit and Run Law (क्या हैं हिट एण्ड रन कानून ?)

आपको बात दे की अब जो नया कानून बना है उसके अनुशार अगर ड्राइवर से कही किसी को टक्कर लगने या घायल होने  पर बिना पुलिस को इन्फॉर्म (सूचना) कीये बिना अगर ड्राइवर फरार होता हैं तो उसको 10 साल का जेल और इसके साथ ही भड़ी जुर्माना भी असूल जाएगा , आपको पता होगा की पहले इस हिट एण्ड रन के मालों में ड्राइव को जमानत मिल जाता था और अधिकतम दो साल का सजा का पप्रावधान होता था लेकिन अब आस नहीं होगा इस नए कानून के अनुशार अब आपको 10 साल की सजा और साथ में भड़ी जुर्माना भी चुकाना परेगा ।

ड्राइवर क्यू कर रहे है इसका विरोध ?

जब से ये कानून आया है , पूरे भारत में बस ड्राइवर, ट्रक ड्राइवर और अन्य चालक सभी ने सड़कों पर उतर गए और पूरा चक्काजाम कर रहे है । और इस से काही न कही आम जनता को काफी दिक्कतों का सामना करना पर रहा हैं । जगह जगह पर जाम हो गए हैं पूरा बस ट्रक डप हो गया हैं । इनका ये कहना हैं की ये कानून हमे मंजूर नहीं हैं , हम इस कानून को नहीं मानेंगे ये कानून वापस लो । ड्राइवरओ का कहना हैं की जो हमरे साथ गलत हो रहा हिन उसका इनसाफ़ चाहिए बस इस कानून की वापस लो, उनका ये कहना हिन की एक ड्राइवर 7 लाख कहा से लाएगा और वो अगर 10 साल जेल में रहा तो उसके परिवार वालों को कौन देखेगा ।

किस किस राज्य में हो रहे हैं इसका विरोध ?

देखा ज्ये तो इस कानून का विरोध तो पूरे भारत के ड्राइवर कर रहे हैं लेकिन अगर सबसे जादा लोगों को मूसिब्बतों का सामना अगर करना पर रहा है , तो वो राज्य हैं , बिहार, दिल्ली, मध्यपर्देश, उत्तर परदेश, तेलंगन, हिमाचल परदेश सहित और कई राज्य में इसका असर दिखाई दे रहा हैं । उत्तर परदेश के राजधनी लखनऊ में हिट एण्ड रन मामलों को लेकर नए कानून के खिलाफ यूपी राज्य परिवहन के बस चालकों ने हरताल की , महारस्त्र नागपुर में वाहन चालकों का आज दूसरा दिन हैं जिसका असर दिखाई दे रहा हिन सुबह से ही पेट्रोल पम्प पर लंबी कतरे देखने को मिल रही हैं महारस्त्र सरकार ने कहा की पेट्रोल डीजल और गैस की आपूर्ति सुनीचीत की जीएगी ।

सरकार का एक्शन ?

भारत सरकर ने वाहन चालकों के इस हरताल को देखते हुए पुलिस को जरूरी कदम उठने के लिए निर्देश दिए हैं और सभी जगह पुलिस को तैनात कर दिए हैं ।

Read Also : अनुराग डोभाल और बिग्ग बॉस से लड़ाई ?

Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Us

1 thought on “Hit and Run Law Protest : क्या है हिट एण्ड रन कानून ? देशभर में ड्राइवर क्यू कर रहे हैं विरोध । ट्रक चालक ।”

Leave a Comment