Paytm APP में अब आप ये सर्विसेज़ यूज नहीं कर पाएंगे, जानिए कौन सी सर्विस आपको मिलेगी सारा कन्फ़्युशन दूर करे ।

Paytm App में आपको कौन-सी सर्विस मिलेगी कौन सी नहीं इस पोस्ट में आपको सब क्लेयर हो जाएंगे, जब से Paytm बैन की खबर आई है तब से पूरी दुनिया में हलचल सी मच गई है जब से आरबीआई ने Paytm App पर अपना प्रतिबंध लगाया है इसको लेकर लोगों में बहुत ही कन्फ़्युशन ही गया हो गया आइए जानते है की इसका असर किसपर कितना पड़ेगा ।

Paytm App

बुधवार को जब आरबीआई ने Paytm पेमेंट बैंक पर एक्शन लिया और इसके सर्विस को प्रतिबंध लगाया तब से लोगों में ये कन्फ़्युशन हो रहा है की क्या पूरी तरह से Paytm बैन हो जाएगा क्या हम काभी भी Paytm यूज नहीं कर पाएंगे तो हम आई इस खबर में हम आपको सब कन्फ़्युशन दूर करते है ।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने Paytm पमेंट बैंक पर बड़ी कारवाई करते हुए इसके सर्विसेज़ आर प्रतिबंध लगा दिया है केन्द्रीय बैंक ने PPBL की तमाम सर्विस पर प्रतिबंध लगा दिया है हालंकी ये कहानी थोड़ी अलग है यंहा कारवाई Paytm पेमेंट्स बैंक पर हुई है ना की Paytm App पर इस लिए Paytm App बिल्कुल सेफ है और ये बैन नहीं हुआ है ।

RBI Paytm बैंक पर रोक लगाई

Paytm पेमेंट्स बैंक पर आरबीआई की करवाई के बाद यूजर्स में काफी ज्यादा कन्फ़्युशन हो गया है बहुत लोग को ऐसा लग रहा है की ये कारवाई Paytm App पर की गई है और जल्दी से Paytm App बंद कर दी जाएगी लेकिन इसकी कहानी कुछ और ही है यंहा पर कारवाई Paytm पेमेंट्स बैंक पर की गई है ।

आरबीआई ने पेटिएम पेमेंट बैंक की कई सर्विस पर रोक लगाई है हालंकी आप अगर पेटिएम एप यूजर्स है तो आपको इस पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा, आप पहले के जैसा UPI पेमेंट कर सकेंगे और किसी दूसरे बैंक को ऐड कर के, लेकिन अगर आप पेटिएम पेमेंट्स बैंक यूज करते है तो आपके लिए ये थोरी सी मुसकीले बढ़ा सकती है ।

Paytm-बैंक की कौन-सी सर्विसेज़ आपको मिलेंगे

अगर आपका अकाउंट पेटिएम पेमेंट बैंक में है तो 29 फरवरी के बाद आप उसे इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे, हालंकी केन्द्रीय बैंक ने 15 मार्च तक का समय यूजर्स को दिया है यूजर 15 मार्च तक अपने अकाउंट से पूरा डिपॉजिट निकाल सकते है। वही आप पेटिएम पेमेंट बैंक का वॉलेट यूज नहीं कर पाएंगे ।

Paytm App
—-Paytm App—-

वॉलेट के साथ ही अगर आपका FASTag पेटिएम पेमेंट बैंक से लिंक है, तो भी आप उसे रिचार्ज नहीं कर पाएंगे, पेटिएम पेमेंट बैंक का इस्तेमाल करके आप गिफ्ट कार्ड, पेटिएम वॉलेट रिचार्ज या कोई दूसरी सर्विस यूज नहीं कर पाएंगे ।

Paytm App यूजर्स के लिए कोई खतरा नहीं

अगर आप एक पेटिएम एप के यूजर्स है जहा से आप अपना अकाउंट ऐड कर के पेमेंट्स करते है तो आपको इसका कोई असर नहीं होगा आपके लिए ये बिल्कुल वैसा ही है जैसा पहले था आप पहले के जैसा इसको यूज कर पाएंगे UPI ट्रैन्स्फर कर पीएंगे ये उन लोगों के लिए प्रॉब्लेम है जिनका अकाउंट पेटिएम पेमेंट्स बैंक में है और वो अपना ट्रांजेक्शन उससे ही करते है ये उनके लिए थोरी दिक्कत की बात है ।

इसे भी पढे: आरबीआई ने Paytm पेमेंट बैंक का लाइसेंस कैन्सल किया ।

Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Us

Leave a Comment