IND VS ENG: टीम इंडिया पर क्यों लगी बीच मैच में पेनल्टी, जानिए अंपायर ने क्यों किया ऐसा ।

IND VS ENG: भारत और इनलैंड के बीच जारी तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया को 5 रनों का भारी नुकसान हो गया, टीम इंडिया की एक गलती की वजह से खुद टीम इंडिया पर ही भाड़ी पर गई अंपायर ने 5 रन इंग्लैंड को दे दिया जिससे इंगलैंड को 5 रनों का फायदा हो गया है ।

क्यू लगी पेनल्टी

दरअसल तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन अंपायर ने टीम इंडिया पर पेनल्टी लगा दी है यानि की टीम इंडिया को 5 रनों का नुकसान हो गया है और इसके जारी जब इंगलैंड अपनी पारी का शुरुआत करेगा तो वो शून्य से नहीं बल्कि 5 रनों से करेगा । इंग्लैंड के स्कोर में पहले ही बिना खेले रन बनाए 5 रन जुड़ गए है वो भी पेनल्टी के, क्युकी टीम इंडिया के खिलाड़ी पीच पर दौरते नजर आए ।

टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने पिच पर दौरते हुए नजर आए जिसके वजह से अंपायर ने टीम इंडिया के ऊपर 5 रनों का पेनल्टी लगा दिया गया है ।

हालंकी आश्विन की गलती के कारण ये खामियाजा टीम इंडिया को भुगतना पर रहा है आश्विन के गलती के कारण अंपायर ने टे पेनल्टी टीम इंडिया के ऊपर लगाई है ।

IND VS ENG

आपको बात दे की इसमे रवींद्र जडेजा का भी हाथ है क्यू पहले दिन ही जब रवींद्र जडेजा पिच पर दौरते नजर आए थे तो अंपायर ने उनको वार्निंग दी थी की ऐसा आप मत कीजिए आप पिच पर मत दौरिए लेकिन ऐसा नहीं हुआ और फिर आज आश्विन ने भी ऐसा किया जिसके बाद अंपायर ने ये पेनल्टी लगा दी टीम इंडिया पर ।

इस पर आश्विन और अंपायर के बीच बहुत देर तक बात चित भी हुआ लेकिन अंपायर ने साफ साफ बोल की आप पिच पर ही थे आश्विन बोलते रहे की नहीं मैं पिच से बाहर था फिर भी अंपायर ने एक न सुनी और टीम इंडिया पर 5 रनों का पेनल्टी लगा दी ।

IND VS ENG
——IND VS ENG——

रोहित शर्मा क्या बोले

ड्रेसिंग रूम में बैठे रोहित शर्मा भी इस पर बोले उन्होंने कहा की नहीं ये बिल्कुल गालत हुआ है ये डीसीजन बिल्कुल ही गालत दिया गया है और इस पर पेनल्टी नहीं लगना चाहिए लेकिन अंपायर ने एक न सुनी और टीम इंडिया पर 5 रनों की पेनल्टी लगा दी यानि की अब इंगलैंड के टीम को 5 रन का डायरेक्ट फायदा हो गया यानि की 5 रन उनके खातों में पहले ही जुड़ गया है ।

पिच पर दौरने का क्या है नियम

IND VS ENG: दोस्तों पिच पर दौरने से बलेबाजों को इस लिए माना किया जाता है क्युकी ये मानना है की पिच पर दौरने से पिच खराब हो जाएगी कई बलेबाज अक्सर सपैक्स यानि की कील वाले जूते पहन के बलेबाजी करते है जिससे पिच खराब हो सकती है दूसरी टीम को बलेबाजी करने में दिक्कत आ सकती है इस लिए पिच के बैटिंग एरिया में बलेबाजों को भागने की अनुमति नहीं है । लेकिन अगर कोई खेलाड़ी एक बार भागता है या दूसरी बारी भागता है तो अंपायर उनके टीम के ऊपर पेनल्टी लगा देता है ।

नियम यह है की पिच पर दौरने पर टीम को पहले वार्निंग दी जाती है ऐसा नहीं है की डायरेक्ट पेनल्टी लगा दी जाती है पहले अंपायर के द्वारा वार्निंग दी जाती है और पहली गलती पर सिर्फ वार्निंग दी जाती है और दूसरी बार गलती करने पर सीधे दूसरे टीम के खातों में 5 रन जोड़ दीये जाते है, तो नियम यह है पिच पर दौने का पेनल्टी का ।

ऐसे ही हुआ इस वाले मैच में भी पहले दिन रवींद्र जडेजा दौरे जिसके बाद टीम को वार्निंग दी गई थी और आज आश्विन ने भी दौर लगा दी जिसके बाद टीम इंडियन को पेनल्टी देनी पर 5 रनों का ।

इसे भी पढे: गरीब माली का बीटा कैसे बना दुनिया के सबसे महंगा खिलाड़ी जानिए ।

Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Us

1 thought on “IND VS ENG: टीम इंडिया पर क्यों लगी बीच मैच में पेनल्टी, जानिए अंपायर ने क्यों किया ऐसा ।”

Leave a Comment