ayodhya ram mandir: क्या अयोध्या में राम मंदिर वही बना है जहा बाबरी मस्जिद था क्या ये सच है या फिर जूठ, जानिए पूरी खबर ।

ayodhya ram mandir: ये कितना प्रतिशत सच है की रामलला की मंदिर वही बन रहा है जहा बाबरी मस्जिद था या फिर मंदिर वहाँ से 3 किलोमीटर की दूरी पर बन है, ये सवाल पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा पूछे जा रहे है कई नेता भी अपना बयान दिया की सरकर ने सबको बेवकूफ बनाया है पूरी सच जानिए इस खबर में ।

ayodhya ram mandir

जब से रामलला की मंदिर बनी है खूब चर्चा का विषय बना हुआ है हर जगह पर इसके बारे में चर्चा हो रही है कोई सही कह रहा तो कोई गलत अब इसी बीच एक ऐसी खबर आई है की एक सिवसेना नेता ने अपने X पर पोस्ट करके ये बोल की राम मंदिर वहाँ नहीं बना है जहा बाबरी मस्जिद था ।

जब मंदिर वहाँ नहीं बना तो फिर ये विवाद क्यू हिन्दू मुस्लिम क्यू “मंदिर वही बनाएंगे” “मंदिर वही बनाएंगे” ये नारा क्यू ? ये सरकार पूरी तरह सबको बेवकूफ बनाने का काम क्यू कर रही है । मंदिर बाबरी मस्जिद से 3 किलोमीटर दूर बनाना था फिर ये सब क्यू हुआ ।

क्या ये सच है की मंदिर वहाँ नहीं बन रहा

अब इतने सारे न्यूज और तमाम नेतावों के भाषण से पूरी दुनिया में खलबली सी मैच गई है और ये क्या सच है तो इससे हिन्दुओ के भावना से खेलना नहीं कहेंगे । अगर मंदिर वहा नहीं बन रहा, जहा ये दवा था की मंदिर वही बन रहा जहा बाबरी मस्जिद था जहा पर रामलला का जनम हुआ था ।

अगर रामलाल का जनम यंहा हुआ था जिसको पहले तुड़वा कर मस्जिद बना दी गई तो अभी क्या ये सच नहीं है की मंदिर वही बना है इस सभी सवालों को लेकर बहुत से लोग परेशान है ।

क्या है सच

अगर सच को समझना हैं तो आपको थोर पीछे चलना होगा बता दे की 2.77 एकर जमीन है जिसको लेकर ये पूरा विवाद हुआ है और वही से ये सब शुरुआत हुई थी 16वी शताब्दी में बाबरी मस्जिद का निर्माण इस जगह पर हुई थी, और इसे के बाद 90 के दशक में विश्व हिन्दू परिसद और बजरंग दल जैसे तमाम संघटन जो थे उन्होंने खुल कर इसका विरोध किया और बाद में बाबरी मस्जिद को गिर दिया गया ।

इस मामले को लेकर पूरे देश में बहुत ज्यादा हंगमा हुआ विरोध हुई सुप्रीम कोर्ट में लंबे समय तक इसका मामला चला, लेकिन इतने दिन बाद इतने सारे परेशनी के बाद नवंबर 2019 में सुप्रीम कोर्ट ने यहाँ एक ट्रस्ट स्थापित किया और उस ट्रस्ट को ये आदेश दिया गया की आप यह पर एक रामलला का मंदिर बनाए यानि रामलला को टेंट से निकाल कर एक भव्य मंदिर के निर्माण में तब्दील कर दीजिए ।

ayodhya ram mandir
——क्या वही बना है ayodhya ram mandir——

इन्ही सब को लेकर पूरी दुनिया में जश्न मन रहा है 22 जनवरी 2024 को रामलला की मूर्ति बिरजमान हो रहा है । देश के तमाम बड़े बड़े लोगों को न्योता दिया जा रहा है सबको भव्य स्वागत के लिए बुलाया जा रहा हिन मतलब पूरा जश्न मन रहा है ।

विवाद

इन सब के बाद अब विवाद भी बहुत सारे उठ गए है तरह तरह के लोग बाते करने लग रहे है इसी बीच ये भी विवाद आया की मंदिर वह नहीं बन रहा जहा दावा किया गया था कुछ लोग गूगल मैप में दिखा रहे है की ये देखिए मंदिर वह नहीं है बाबरी मस्जिद अलग है और रामलला का मंदिर अलग है ।

ये सच नहीं है

तमाम विवादों के बाद जब ये प्रताल किया गया तो पता चल की ये बिल्कुल जूठ है जबकि सच ये हैं की मंदिर वही बना है जहा पर बाबरी मस्जिद थी तमाम लोग इसका फैक्ट चेक कीये जो गूगल मैप का इमेज वाइरल हो रहा है उसको अगर आप ज़ूम करके देखोगे तो पता चलेगा की वो एक राम बिरला की मंदिर है ।

जीतने भी विडिओ मेसेजेस पोस्ट वाइरल हो रहे हैं इनको लेकर वो सब जूठ है मंदिर वही बना है जहा बाबरी मस्जिद थी ।

आप इसे भी पढे : रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की टाइमलाइन क्या है ?  

Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Us

1 thought on “ayodhya ram mandir: क्या अयोध्या में राम मंदिर वही बना है जहा बाबरी मस्जिद था क्या ये सच है या फिर जूठ, जानिए पूरी खबर ।”

Leave a Comment