maruti suzuki india: 35,000 करोड़ रुपये निवेश करेगी जापान की सुजुकी कंपनी अपनी दूसरी प्लांट के लिए गुजरात में, जानिए पूरी खबर ?

Maruti Suzuki India: जापानी कार निर्माता सुजुकी मोटर भारत के गुजरात राज्य में अपनी दूसरी कार प्लांट के लिए 350 अरब रुपये ($4.21 बिलियन) का निवेश करेगी इसके अध्यक्ष ने बुधवार को भारत में एक निवेश शिखर सम्मेलन में कहा है ।

maruti suzuki india

सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के अध्यक्ष तोशीहीरो सुजुकी ने बुधवार को कहा की मारुति सुजुकी इंडिया के गुजरात में अपनी दूसरी विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए 35,000 कड़ोर रुपये का निवेश करेगी।

यहाँ 10वें वैबरेंट गुजरात ग्लोबल समिट (VGGS) में बोलते हुए तोशीहिरो ने कहा की प्लांट की स्थापित उत्पादन क्षमता 10 लाख यूनिट प्रति वर्ष होगी ।

सुजुकी ने क्या कहा ?

“हम गुजरात में दूसरी कार प्लांट के निर्माण के लिए 35,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे, जो प्रति वर्ष एक मिलियन यूनिट का उत्पादन करेगा । परिणामस्वरूप गुजरात में वार्षिक उत्पादन क्षमता दो मिलियन यूनिट होगी-सुजुकी मोटर में 1 मिलियन यूनिट गुजरात और दूसरी नए प्लांट में दस लाख यूनिट के लिए ।”

मारुति सुजुकी भारत में

मारुति सुजुकी भारत में सुजुकी मोटर की लगभग 58 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जो बाजार में लाभग 28 विभिन्न मॉडल के साथ 2030-31 तक 20 लाख यूनिट उत्पादन क्षमता जोड़ने की किशिश कर रही है ।

बर्तमान में, ऑटो प्रमुख की हरियाणा और गुजरात में अपनी दो विनिर्माण प्लांट में प्रति वर्ष लगभग 22 लाख यूनिट की संचयी उत्पादन की क्षमता है ।

आप इसे भी पढ़ सकते है : ईशान किशन को बीसीसीआई ने क्यू किया बाहर ?

हरियाणा में दो प्लांट- बर्तमान में भारत के हरियाणा राज्य में मारुति सुजुकी की दो प्लांट है एक गुड़गांव में और दूसरी प्लांट मानेसर में स्थित है जो कुल मिलाकर प्रति वर्ष लगभग 15.5 लाख यूनिट का उत्पादन करता है ।

सुजुकी मोटर गुजरात में भी प्रति वर्ष 7.5 लाख यूनिट की स्थापित उत्पादन क्षमता के साथ साथ गुजरात में एक सुविधा स्थापित की है , और अब मारुति सुजुकी ने गुजरात में और ज्यादा रुपया इन्वेस्ट करने के लिए फैशल ले लिया है, और अपनी दूसरी कार निर्माण प्लांट के लिए 35,000 करोड़ रुपये निवेश करने के लिए फैसला ले लिया है ।

गुजरात के गांधीनगर में ये प्लांट लगने के तैयारी कर रही है मारुति सुजुकी और सुजुकी मोटर के मौजूद  प्लांट में वो और नई उत्पादन लाइन जोड़ेगी, इसके मूल कंपनी के अध्यक्ष ने या कहा है ।

maruti suzuki india
Maruti Suzuki India new plant

इसके अलावा, मारुति सुजुकी कंपनी ने भारत के कार बाजार में अपनी अग्रणी कंपनी पहले चरण में 11,000 करोड़ रुपये के निवेश के लिए हरियाणा राज्य के सोनीपत में एक नया विनिर्माण प्लांट लगने के बारे में सोच रही थी और अब वो भी कन्फर्म कर दी है और उसके पप्रक्रिया में लग भी गई है ।

इस नए प्लांट में कंपनी का मानना है की प्रति वर्ष 2.5 लाख यूनिट की विनिर्माण क्षमता वाले पहला प्लांट होगा और इसे प्लांट को अगले साल तक चालू करने का उम्मीद भी की है ।

इसे भी पढे : फायर बोल्ट ड्रीम स्मार्टवाच की कीमत और फीचर्स ?

Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Us

Leave a Comment