Most drinks alcohol state: सबसे ज्यादा शराब पीने वाले भारत के 10 राज्य जानिए कौन-कौन है? इस राज्य की महिला भी खूब पीती है शराब ।  

Most drinks alcohol state: दोस्तों इस पोस्ट में हम जानेंगे की कौन-कौन राज्य में सबसे ज्यादा लोग शराब पीते है किस राज्य में कितना प्रतिशत लोग शराब के नशे में धूर्त रहते है आइए जानते है की वो कौन-कौन भारत क राज्य है जहा लोग सबसे ज्यादा शराब पीते हैं ।

Most drinks alcohol state

वैसे तो भारत में कई ऐसे राज्य हैं जहा शराब सरकार द्वारा बंद किया गया लेकिन फिर भी वहाँ ले लोग शराब कैसे न कैसे कर के इंतजाम कर लेते है और पी लेते हैं लेकिन भारत में बहुत ऐसे राज्य हैं जहा शराब मिल रहा है जहा लोग खूब मजे से पीते है और इन्जॉय करते है तो आइए हम जानते है की वो कौन-कौन से राज्य हैं जहा लोग सबसे ज़्याद शराब पीते हैं ।

भारत में सबसे ज्यादा शराब पीने वाले दस ऐसे राज्य के नाम जानते है जहा लोग सबसे ज्यादा शराब पीते हैं ।

दस राज्य कुछ इस प्रकार है

10 कर्नाटक

दसवे नंबर पर आता है कर्नाटक 6.20 कड़ोर लोग के आबादी वाले कर्नाटक में करीब 11% लोग हर रोज शराब का सेवन करते हैं ।

9 तमिलनाडु

सबसे ज्यादा शराब की खपत वाले राज्य में तमिलनाडु नवे नंबर पर आता है 7.30 कड़ोर लोग की आबादी वाला ये राज्य में करीब 15% लोग शराब का सेवन रोजना करते है ।

8 वेस्ट बंगाल (पश्चिम बंगाल)

इस लिस्ट में अठवे नंबर पर आने वाला राज्य पश्चिम बंगाल है करीब 10 कड़ोर की जनसंख्या वाले ये राज्य में 14% यानि 1.40 कड़ोर लोग रोजाना शराब का सेवन करते हैं ।

7 केरल

केरल सातवे नंबर पर आता है रिपोर्ट की मुताबीत इस राज्य में लगभग 20% लोग हर रोज शराब की सेवन करते हैं ।

6 गोवा

नंबर छः के स्थान पर आता है गोवा, गोवा में करीब 26% लोग शराब पीते हैं लेकिन यह भी हैं की गोवा में विदेश से आने वाले लोग सबसे ज्यादा शराब का सेवन करते है ।

5 अरुणाचल प्रदेश

इस लिस्ट में पंचवे नंबर पर आने वाले राज्य है अरुणाचल प्रदेश, इस प्रदेश में करीब 28% आबादी शराब का सेवन करती है इस राज्य में पुरुषों के साथ महिला भी शराब पीती है ।

4 पंजाब

जब शराब की बात की जाए और पंजाब की बात न की जाए ये कैसे हो सकता हैं, पंजाब में बहुत कम ही ऐसे घर मिलेंगे आपको जहा शराब का सेवन नहीं किया जाता होगा । पंजाब में लगभग 32% लोग शराब का सेवन करते हैं इनमे नियमित शराब पीने वालों की अँकरा लगभग 6% है ।

Most drinks alcohol state
——Most drinks alcohol state——

3 आंध्र प्रदेश

तीसरे नंबर पर शामिल है आंध्र प्रदेश, 5 कड़ोर आबादी वाले ये राज्य में तकरीबन 35% लोग शराब का नियमित सेवन करते है ।

2 त्रिपुरा

सबसे ज्यादा शराब पीने वाले राज्य में नंबर दो पर आने वाले भारत के ये राज्य त्रिपुरा है जहा पर 4 कड़ोर की जनसंख्या है और इसमे लगभग 39% लोग शराब का सेवन करते नजर आते हैं । और साथ ही इसमे 13% लोग ऐसे हैं जो नियमित रूप से शराब का सेवन करते हैं, पुरुषों के साथ-साथ महिला भी शराब का खूब सेवन करती हैं ।

1 छतीसगढ़

भारत के इस दस राज्य के लिस्ट में सबसे ऊपर है छतीसगढ़, करीब 3 कड़ोर के आबादी वाले ये राज्य छतीसगढ़ में करीब 41% लोग शराब का सेवा करते है और इसमे से भी नियमित रूप से 20% लोग शराब का सेवन करते हैं इस राज्य में भी पुरुषों के साथ-साथ महिला भी खूब शराब का सेवन करती हैं ।

तो भारत के ये दस ऐसे राज्य है जहा सबसे ज्यादा शराब का सेवन किया जाता हैं । और रोजाना ही किया जाता हैं आप इनमे से किस राज्य के है बताइए ।

Table Format

RankStatePopulation (in crores)Percentage of People Consuming Alcohol
1Chhattisgarh341%
2Tripura439% (Regular: 13%)
3Andhra Pradesh535%
4PunjabN/A32% (Regular: 6%)
5Arunachal PradeshN/A28%
6GoaN/A26%
7KeralaN/A20%
8West Bengal1014%
9Tamil Nadu7.3015%
10Karnataka6.2011%

आप इसे भी पढे: गाँव की बेटी को सरकार दे रहा हर महीना 5,000 रुपये ।

Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Us

1 thought on “Most drinks alcohol state: सबसे ज्यादा शराब पीने वाले भारत के 10 राज्य जानिए कौन-कौन है? इस राज्य की महिला भी खूब पीती है शराब ।  ”

Leave a Comment