Pakistan Election Result पाकिस्तान का रुझान, वापसी कर रहे इमरान खान :नवाज की पार्टी को दे रहे कड़ी टक्कर।

Pakistan Election Result :पाकिस्तान चुनाव नतीजे मे इमारान खान की पार्टी पीटीआई सबसे ज्यादा सीट हासिल की हैं।इसी के साथ दो – तिहाई बहुमत का दावा करते हुए, इमरान खान ने जेल से देश की जनता को संदेश दिया है।

Pakistan Election Result

Pakistan Election Result :पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए काल मतगणना हुयी हैं पहले बताया जा रहा था कि इमरान खान की सरकार बन रही हैं। अब ऐसा हाल हो गया है कि वहां किसी भी पार्टी के पास बहुमत नहीं है।

नेशनल असेंबली का समीकरण

नेशनल असेंबली की 336 सीट मे से 266 पर ही मतगणना कराया गया है। बाजौर मे हमले से एक उम्मीदवार की मौत के बाद से वहां मतगणना बंद कर दिया गया था। और 60 सीट महिलाओं के लिए और 10 सीट अल्पसंख्यक के लिए आरक्षित है। नयी सरकार बनाने के लिए किसी भी एक पार्टी को 265 सीट मे से 135 सीट इतनी होगी।

Pakistan Election Result
——Pakistan Election Result——

पीएमएल – एन को निर्दलीय सांसद के लिए बदलने का उम्मीद

यह एक पीएमएल – एन नेता इशाक डार के दावे के तुरंत बाद आया है। जीते हुए निर्दलीय प्रत्याशी उनकी पार्टी के संपर्क मे है। पाकिस्तान के पूर्व वित्त मंत्री ने शुक्रवार को जिओ न्यूज से बात मे बताया कि निर्दलीय से से हमने संपर्क किया है।

पीपीपी और पीएमएल – एन गठबंधन सरकार बनाने पर सहमती

पीएमएल – एन (पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज) और पीपीपी (पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी) और पंजाब मे गठबंधन सरकार बनाने पर सहमत है। यह खबर पीएमएल – एन अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने दी है। शहबाज ने दोनों पीपीपी नेताओ से पाकिस्तान मे राजनीतिक और अर्थिक स्थिरता के लिए पीएमएल – एन के साथ बैठने को कहा।

निर्दलीय प्रत्याशी ने सर्वाधिक 99 सीट जीती

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के द्वारा नेशनल असेंबली की 250 सीटों पर अभी तक मतगणना हो चुकी है। जिसमें से 99 सीटें निर्दलीय उम्मीदवार जीते है। जिसमें से सबसे अधिक पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान की पार्टी जीती है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज 71,पीपीपी 53, और मूताहिदा कौमी ने 17 सीट पर जीत हासिल की है।

इसे भी पढे: भोजपुरी के पवार स्टार पवन सिंह अरा से क्यू लड़ेंगे चुनाव ।

Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Us

1 thought on “Pakistan Election Result पाकिस्तान का रुझान, वापसी कर रहे इमरान खान :नवाज की पार्टी को दे रहे कड़ी टक्कर।”

Leave a Comment