PM Surya Ghar Yojana 2024 Apply Online: मोदी सरकार दे रही है गरीब लोगों को 300 यूनिट बिजली मुफ़्त में, जानिए क्या करना होगा ।

मोदी सरकार ने भारत के उन लोगों के लिए एक योजना लेके आया था जो माध्यम और गरीब है यह ‘PM Surya Ghar Yojana 2024’ कैसे करते है ये योजना क्या है इस योजना से फायदा क्या होगा और इस योजना के तहत कैसे आपको 300 यूनिट बिजली भी मुफ़्त में मिलेगी आज हम ये सभी सवालों का जवाब देंगे आपको इस पोस्ट में आइए जानते है पूरी खबर क्या है ।

22 जनवरी जिस दिन भारत में राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा हुआ जिस दिन ये बड़ा एतिहासिक काम हुआ उसके कल होके ही मोदी सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया जिसमे गरीब और माध्यम वर्ग के लोगों को लिए मोदी सरकार 300 यूनिट बिजली देने और उनके घरों पर सोलर पैनल लगने की बात की और जिसका उद्घाटन भी मोदी सरकार ने की जिस व्यक्त इस योजना का नाम “सूर्योदय योजना” रखा गया था ।

लेकिन बाद में इस योजना का नाम खुद मोदी सरकार ने बदल कर “पीएम सूर्य  घर योजना” कर दिया जिसके बाद इस योजना का चर्चा पूरे शहर में होने लगा और इस योजना के बारे में लोग जानने का प्रयास करने लगे आखिर क्या है यह PM Surya Ghar Yojana 2024 योजना जिसके तहत सबको 300 यूनिट बिजली मुफ़्त में मिलेगी ।

क्या है ‘पीएम सूर्य  योजना’?

मोदी सरकार ने 23 जनवरी को एक योजना लाई थी जिस योजना का नाम ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ राखी थी लेकिन बाद में इस योजना का नाम जब बजट पास हुआ तो भारत के फाइनैन्स मंत्री निर्मला सितारमन जी ने इस योजना को ‘पीएम सूर्य  घर योजना’ के नाम से सबको इन्ट्रोडूस किया ।

इस योजना में आपको 300 यूनिट बिजली फ्री देने और इससे होने वाले फायदा के बारे में भी सबको बताया गया की कैसे जब इस योजना का लाभ उठाने पर आपको हर महीना 18,000 तक के फायदा हो सकता है ।

PM Surya Ghar Yojana 2024
——PM Surya Ghar Yojana 2024——

इस योजना में सरकार आपके घरों पर सोलर पैनल इंस्टॉल करेगी जब आप इस योजना को अप्लाइ करते है तो इस योजना में सरकार आपके घर के छत पर सोलर पैनल लगाएगी । जिसके बाद आपको हर महीना 300 यूनिट बिजली मुफ़्त में मिलेगी ।

योजना के नामप्रधानमंत्री सूर्य योजना 2024
डिपार्ट्मन्ट का नाममिनिस्ट्री ऑफ न्यू एण्ड रेनेवाबले एनर्जी
पीएम सूर्य  योजना कब लागू हुई1 फरवरी 2034
क्या है पीएम सूर्य योजना ?प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना में घरों पर सोलर सिस्टम लगाए जाएंगे ।
प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना का लाभ1,00,00,000 परिवारों को 300 यूनिट फ्री बिजली देना इसका मुख्य लाभ है
इस योजना का उद्देशबिजली के बिलों से मुक्त करना इस प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना 2024 का मुख्य उद्देश है ।
अफिशल वेबसाईटhttps://pmsuryagrah.gov.in
PM Surya Ghar Yojana 2024 All Details

PM Surya Ghar Yojana 2024 से कीसे होगा फायदा

प्रधानमंत्री मोदी जी ने इस योजना को उन गरीब और माध्यम लोगों को लिए लाया है जो बिजली के बिलों से परेशान रहते है, मोदी सरकार ने इस PM Surya Ghar Yojana 2024 के तहत एक करोड़ घरों पर सोलर पैनल लगाने लक्ष्य रखा है । सरकर ने इसे पहले लोन के लिए सबको बोला था लेकिन बाद में सरकार ने इस पर सब्सिडी बढ़ा दी और इतनी सब्सिडी दे रही है की,

आपको लोन का कोई टेंशन ही नहीं होगा, इस योजना के तहत आपको सरकर 3000 यूनिट बिजली फ्री मिलेगा अगर आपका भी इलेक्ट्रिक बिल 300 यूनिट से कम आते है उनके लिए भी फायदा होगा जल्दी ही जाने इसे अनलाइन अप्लाइ करने का तरीका जो नीचे दिया गया है

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने खुद अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर ये पोस्ट कर के सभी लोगों को बतया की कैसे इस योजना के तहत एक करोड़ लोगों को 300 यूनिट बिजली फ्री देने का काम कर ही है भारत सरकार ।

सोलर पैनल लगने के लिए जरूरी क्या है?

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठान चाहते है की तो आपके पास अपना घर होना चाहिए जहा इस सोलर पैनल को लगाया जा सके, आपका घर मजबूत होना चाहिए आपके छत पर स्पेस होना चाहिए जिससे की आपके छत पर आसानी से सोलर पैनल लगाया जा सके और आपके घर में बिजली का कनेक्शन होना आवश्यक है ।

PM Surya Ghar Yojana 2024 के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स

आपको इस योजना के लिए कुछ जरूरी डॉक्युमेंट्स की जरूरत होगी जिसके बाद आप इस योजना को आसानी से पा सकेंगे ।

  • आधार कार्ड जिनके नाम से लेना है
  • स्थाई पता जिनके नाम से लेना है
  • इंकम सर्टिफिकेट
  • इलेक्ट्रिसिटी बिल (बिल नंबर)
  • रासन कार्ड
  • मोबाईल नंबर
  • पासपोर्ट कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासपोर्ट
PM Surya Ghar Yojana 2024
PM Surya Ghar Yojana 2024 Apply Online

कैसे करे अप्लाइ PM Surya Ghar Yojana 2024

https://pmsuryagarh.gov.in/consumerRegistration पर जाए

यंहा नाम पता और अन्य पूरी जानकारी भरे

आप यह भी चेक कर सकते है की यंहा पर कितनी सब्सिडी मिलेगी

इस योजना में भविष्य में सिर्फ घर की छत पर ही नहीं बल्कि खेतों और खुली जगहों पर भी सोलर पैनल लगा सकते है ।

आप इसके अफिशल वेबसाईट पर जाके इसकी पूरी जानकारी और वही से आप इसे अप्लाइ कर सकते है।

इसे भी पढे: मोदी जी ने राम लाल के प्राण प्रतिष्ठा के बाद ही लिया सूर्योदय योजना बड़ा डीसीजन ।

Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Us

Leave a Comment