Ram Murti Jewelers:  रामलला के शृंगार की कीमत इतनी की सुनकर आप भी चौक जाएंगे, जानिए कितने दिन में बनाया गया ये सभी जेवर ।

Ram Murti Jewelers: अयोध्या राममंदिर में रामलला की प्रण प्रतिष्ठा हो चुकी है कई शादियों के बाद रामलला अपने जन्मभूमि अयोध्या में विरजमान हुए है, 5 साल के बलरूप में विराजे रामलला की मूर्ति दिव्य और भव्य है और रामलला का शृंगार करते समय उन्हे जो जेवर पहनये गए उन्हे देख आकर हर कोई हैरान है, रामलला की मूर्ति आलोकीक दिख रही है।

Ram Murti Jewelers

आपको बात दे की रामलला को ज्वेलरों में क्या-क्या पहनाया गया है और इन जेवरों की खासियत क्या है । रामलला को कुल 14 जेवर पहनये गए है यह तक की रामलला जी को खेलने के लिए सोने का ही हाथी घोड़े बनाए गए है ।

कौन-कौन से ज्वेलर पहने है रामलला?

रामलला का मुकुट 1 किलो 700 ग्राम सोने से बना है, रामलला के मुकुट में ही 75 कैरेट डायमंड, 175 कैरेट पन्ना, 263 कैरेट रूबी और माणिक्य लगाया गया है । मुकुट में सूर्यवंश के प्रतीक के तौर पर सूर्य का चिन्ह भी बनाया गया है । रामलला के मुकुट में दो हीरे भी लगाए गए है वो सैकड़ों साल पुराना बताया जा रहा हैं ।

रामलाल के माथे पर जो तिलक लगा है वो भी एक अनोखा हैं भगवान के तिलक भी 16 ग्राम सोने का है, जिसके बीच में तीन कैरेट हीरे और दोनों तरफ लगभग 10 हीरे लगाए गए है, तिलक के बीच खास माणिक्य का इस्तेमाल किया गया है ।

रामलला की हाथों में एक अंगूठी भी पहनाया गया है रामलला को पन्ना की अंगूठी भी पहनाई गई है इस अंगूठी का वजन करीब 65 ग्राम बताई जा रही है, रामलला के दाहिने हाथ में 26 ग्राम सोनेन की माणिक्य की एक अंगूठी है ।

रामलला के गले में जो हार है वो करीब 500 ग्राम का सोने का हार है भगवान राम के इस हार में करीब 150 कैरेट माणिक्य और लगभग 380 कैरेट पन्ना भी लगया गया है, हार के बीच में सूर्यवंश का चिन्ह है । भगवान रामलला के गले में सबसे बड़ा हार विजेमाला है इस हार का वजन लगभग 2 किलो है इसे 22 कैरेट सोने से बनाया गया है ।

वही रामलला के कमर को सजाने के लिए 750 ग्राम सोने का कमरबंध बनया गया है इसमे 70 कैरेट हीरे और करीब 850 कैरेट माणिक्य का पन्ना लगया गया है ।

इसे के साथ रामलला के नन्हे बाजुओ के लिए 22 कैरेट गोल्ड के 400 ग्राम के बाजूबंध भी बनाया गया है, रामलाल के हाथों में पहनाए गए कंगन की बात की जाए तो कंगन भी 850 ग्राम के ही बनाए गए हैं।

Ram Murti Jewelers
——Ram Murti Jewelers——

रामलला के हाथों में जो धनुष वानं है वो भी एक किलो सोने से ही बनाए गए है ।

रामलला के गले में एक विजय हार भी है जो भगवान के गले से लाकर उनके चरणों तक जाता है ये भी सोने से बनाए गए है ।

भगवान श्री राम के इन सभी जेवरों में सोना लगभग 15 किलो और 18 हजार 500 नचुराल डायमंड और इन सब के अल्वा 3,500 माणिक्य और 800 पन्ने लगे हैं भवगन के इन सभी जेवरों में ।

रामलला के ये सभी ज्वेलरों से आप अंदाज लगा सकते है की ये सभी जवर्ल कितनी कीमत की हो सकती है ये सभी ज्वेलर्स अपने आप भी अद्भुत है ।

रामलला के ज्वेलर्स को किसने बनाया

आप जो भी रामलला के ज्वेलर्स को देखा है उनको अंकुर अग्रवाल हरसहायमल जी ने बनाया है । अग्रवाल जी लखनऊ के रहने वाले है इनकी खुद की एक कंपनी है ।

अग्रवाल जी मीडिया से बात करते हुए बताया की मेरे लिए और मेरे परिवार के लिए और आने वाली मेरी दस पढ़ियों के लिए ये बहुत ही ग्रवशाली है की ट्रस्ट ने हमे ये मौका दिया ।

इन्होंने बताया की ट्रस्ट ने मुझे 2 जनवरी को संपर्क किया और मुझे ये ज्वेलर्स  बनाने के लिए बोल तो फिर हमने 10-15 दिन में ये सारी ज्वेलर्स को तैयार किया ।

आप इसे भी पढ़ सकते है: अंबानी परिवार ने कितना दान दिया राम मंदिर के ट्रस्ट को ।

Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Us

1 thought on “Ram Murti Jewelers:  रामलला के शृंगार की कीमत इतनी की सुनकर आप भी चौक जाएंगे, जानिए कितने दिन में बनाया गया ये सभी जेवर ।”

Leave a Comment