IND VS ENG: सबसे तेज टेस्ट मैच में 500 विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने Ravichandran Ashwin, जानिए क्या बोले प्रधानमंत्री मोदी ।

IND VS ENG: इंडिया और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच में सबसे तेज और भारत के दूसरे 500 विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने Ravichandran Ashwin । आश्विन को बधाई देते हुए भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा की आश्विन को 500 टेस्ट विकेट लेने की असाधारण उपलब्धि पर बधाई, उनकी यात्रा और उपललब्धि उनके कौशल और दिढ़ता का प्रमाण है ।

कैसे बने सबसे तेज 500 विकेट लेने वाले Ravichandran Ashwin

इंडिया में सबसे तेज 50 विकेट आश्विन 100 विकेट आश्विन 150 विकेट आश्विन 200 विकेट आश्विन 250 विकेट आश्विन 300 विकेट आश्विन और अब 500 भी आश्विन इस तरह से सबसे तेज टेस्ट मैच में विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने Ravichandran Ashwin, और दुनिया में अब नवे नंबर पर भी शामिल हो गए 500 विकेट लेने वाले आश्विन ।

50 से 500 तक सबसे तेज विकेट लेने पर आज पूरी दुनिया उनको बधाई दे रही है सब लोग उनके इस मेहनत और लग्न को सराहना कर रही है ।

आश्विन ने 98 टेस्ट मैच में 500 विकेट निकले है और अब वो दुनिया के टॉप 10 में भी आ गए है इतनी कम मैच में इतना विकेट लेने वाले वो भारत के दूसरे खिलाड़ी बने है पहले नंबर पर अनिल कुंबले है जिन्होंने 619 विकेट लिया है ।

अनिल कुंबले ने क्या कहा आश्विन को

अनिल कुंबले जिन्होंने अभी तक 619 विकेट लिए है टेस्ट मैच में उन्होंने भी आश्विन के बारे में बोल की देखो आश्विन मई मेरे रिकार्ड तोड़ने पर तुमको धनेवाद नहीं कहूँगा मई अभी ही तुमको धनेवाद बोल रहा हु और मुझे आशा है की तुम मेरा रिकार्ड तोड़ के जावगए उन्होंने कहा की आश्विन जिस तरह के प्लेयर है वो कुछ भी कर सकते है ।

क्या बोले नरेंद्र मोदी आश्विन को

नरेंद्र मोदी अपने सोशल मीडिया X पर एक पोस्ट में आश्विन को 500 विकेट लेने और उनकी उपलब्धि के बारे में बधाई की और इसी तरह आगे बढ़ने की शुमकामन भी दी भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी।

एक ही स्टेडियम में 20+ विकेट लिए Ravichandran Ashwin

Ravichandran Ashwin के नाम ऐसे ऐसे रिकार्ड है जिनको आप जान कर हैरान हो जयएंगे आश्विन ने कई ऐसे स्टेडियम है जहा 20 से भी ज्यादा विकेट लिए और अपने नाम यह रिकार्ड बनाए है जैसे की मुंबई में उनके सबसे ज्यादा विकेट है वानखेडे स्टेडियम में उनका सबसे ज्यादा विकेट है उन्होंने इस स्टेडियम में 38 विकेट लिए है ऐसे कई स्टेडियम है जहा उनके 20 से भी ज्यादा विकेट है ।

Ravichandran Ashwin
—-Ravichandran Ashwin record 500 wicket in test match—-

मुंबई में 38 विकेट, अरुण जेटली स्टेडियम में 33 विकेट, राजीव गांधी हैदराबाद में 33 विकेट, नागपूर में 31 विकेट, चिपोंक में 30 विकेट ये सब उनके नाम रिकार्ड है की वो कैसे इन सब स्टेडियम में इतने विकेट अपने नाम किया है आश्विन के नाम ऐसे ऐसे रिकार्ड बने हुए है ।

हालंकी ये भी सच है की आश्विन ने विदेशों में कुछ ज्यादा इम्पैक्ट नहीं डेल है वो विदेशों में ज्यादा विकेट नहीं लिए है लेकिन ऐसा भी नहीं है की वो कुछ नहीं कर पाए है लेकिन फिर भी ठीक-ठाक रहे है जैसे ऑस्ट्रेलिया में 39 विकेट लिए है श्रीलंका में 38 विकेट वेस्ट इंडीज में 32 विकेट, इंग्लैंड में 18 विकेट है तो ऐसा नहीं है की उन्होंने विदेशों में कुछ नहीं किया है ।

Ravichandran Ashwin
——Ravichandran Ashwin——

सबसे ज्यादा Ravichandran Ashwin ने ऑस्ट्रेलिया के सामने विकेट लिया है 22 मैच में 114 विकेट आश्विन के नाम है ।

ऐसे बलेबाजों की बात करेंगे तो Ravichandran Ashwin के नाम भी अच्छा रिकार्ड है जैसे की बेन स्टॉक को आश्विन ने 12 बार आउट किया है वार्नर को 11 बार और कुक को 9 बार आउट किया है तो आश्विन के नाम ऐसे भी रिकार्ड जुड़े हुए है ।

इसे भी पढे: क्यू बीच मैच में ही टीम इंडिया पर अंपायर ने लगा दिया पेनल्टी ।

Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Us

2 thoughts on “IND VS ENG: सबसे तेज टेस्ट मैच में 500 विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने Ravichandran Ashwin, जानिए क्या बोले प्रधानमंत्री मोदी ।”

Leave a Comment