Richest Bollywood Directors In India: भारत के सबसे आमिर बॉलीवुड डायरेक्टर जिनके net worth जान के आप भी चौक जाएंगे ।  

Richest Bollywood Directors In India: बॉलीवुड में कुछ ऐसे आमिर डायरेक्टर है जिनके कमाई के बारे में आप जान के चौक जाएंगे, जिनके Net Worth के बारे में भारत के हर लोग को पता है नहीं आज हम उन्ही बड़े डायरेक्टर की बात करेंगे इस खबर में की वो कौन-कौन से बॉलीवुड के आमिर डायरेक्टर है जिनके पास कडोरों की संपती है ।

आज हम अपनी इस पोस्ट में (Richest Bollywood Directors In India) बॉलीवुड की उन बड़े डायरेक्टर के बारे जानेंगे जिन्होंने फिल्मी दुनिया में अपनी फिल्म से कडोरों की कमाई की और आज रहते है आलीशान महल में उनके पास कडोरों की संपती भी है । आइए जानते है 7 सबसे बड़े फिल्म निर्मता के बारे में जिनके पास करोड़ों की है संपती ।

Richest Bollywood Directors In India

आज हम भारत के 7 सबसे आमिर बॉलीवुड के डायरेक्टर के नाम और उनके पास कितनी संपती है उनके बारे में इस खबर में जानेंगे । ऐसे बॉलीवुड के डायरेक्टर जिनके पास इतने पैसे है की वो कुछ भी कर सकते है जिनकी कुल संपती जान के आप भी चौक जाएंगे ।

7. अनुराग बसु

इस लिस्ट में सात नंबर पर आने वाले डायरेक्टर है अनुराग बसु जिनके पास आज कुल संपती 330 करोड़ है । इनकी कहानी आम तौर पर संसारित से जुड़ी गई है, इनकी फिल्मे ‘लाइफ इन ए मेट्रो’ और ‘बर्फ़ी’ सबसे प्रसिद्ध फिल्मों में से एक है । अनुराग बसु ने दस से भी कम फिल्मे दे कर भारतीय फिल्म उधयोग में इन्होंने सराहनीय काम किया है इनको आज भारत के वो हर लोग जानते जो बॉलीवुड के दीवाने है ये कई ऐसे रीऐलिटी शो में भी जज का काम कीये है ।

Richest Bollywood Directors In India
——7. अनुराग बसु——

6. कबीर खान

बॉलीवुड की इस लिस्ट में नंबर 6 पर आते है कबीर खान जिनका कुल संपती 400 करोड़ की है । कबीर खान ने अपनी भारतीय फिल्म उधयोग में कैरियर डोकउमेन्टरी फिल्म निर्माता से शुरू किया जिसके बाद इन्होंने सलमान खान की फिल्म ‘एक था टाइगर’ और ‘बजरंगी भाईजान’ के साथ बॉक्स ऑफिस पर एक बड़े डायरेक्टर के साथ जाने जाने लगे । इनकी आखिरी फिल्म ‘83’ 1983 विश्व कप के क्रिकेट के एतिहासिक जीत पर आधारित थी ।

Richest Bollywood Directors In India
——6. कबीर खान——

5. मेघना गुलजार

इस लिस्ट में नंबर 5 पर आती है मेघना गुलजार जिनका कुल संपती 830 करोड़ रुपये है । मेघना ने 2002 में आई फिल्म ‘फिलहाल’ से शुरुआत की लेकिन ये फिल्म कोई भी सफलता हासिल नहीं की, ‘तलवार’ के साथ गुलजार एक निर्देशक के रूप में उभरी तब से मेघना गुलजार रुकी नहीं ।

गुलजार ने असल जिंदगी पर आधारित फिल्मे बना के सबके दिलों में छा गई और इंडस्ट्री में भी अपनी जगह बनाई, इनके निर्देशक में बनी ‘राजी’ सबसे ज्यादा कमाई करने वाला भारतीय फिल्म में से एक बनी ।

Richest Bollywood Directors In India
——5. मेघना गुलजार——

4. अनुराग कश्यप

इस लिस्ट में चार नंबर पर आते है अनुराग कश्यप जिनका कुल संपती 850 करोड़ की है । अगर कोई भारतीय वैकल्पिक या समानांतर सिनेमा का बात करता है तो आप अनुराग कश्यप के काम को नहीं भूल सकते है । 2012 की अपनी हिट ‘गैंग्स ऑफ वशेपूर के साथ अनुराग कश्यप खुद को भारतीय सिनेमा के सबसे शानदार फिल्म निर्माताओ में से एक को शबीत किया ये फिल्म 21वी सदी की सबसे हिट और शानदार फिल्म थी ।

Richest Bollywood Directors In India
——4. अनुराग कश्यप——-

3. संजय लीला भंसाली

संजय लीला भंसाली इस लिस्ट में तीन नंबर पर आता है जिनका कुल संपती 940 करोड़ रुपये है । संजय लीला भंसाली की फिल्म आँखों को सुकून देता है संजय लीला भंसाली अपने फिल्मों के लिए भव्य और सुंदर सेट बनाने के लिए जाने जानते है इनको ‘देवदास’ ‘बाजीराव मस्तानी’ ‘पद्मावत’ ‘राम-लीला’ और अन्य फिल्मों के लिए श्रेय दिया गया है जो अपने सौन्दर्य शस्त्र के साथ-साथ अभिनेताओ के शानदार प्रदर्शन के लिए भी जाने जाते है ।

हालंकी इनको ज्यादा लोग अपने फिल्मों को लेकर विवादों से ज्यादा लोग जानते है इनके लगभग फिल्मों पर विवाद हुआ जिसके बाद वो फिल्म खूब हिट भी हुआ ।

Richest Bollywood Directors In India
——3. संजय लीला भंसाली——

2. राजकुमार हिरानी

नंबर दो पर आते है बॉलीवुड के सबसे हिट फिल्म देने वाले राजकुमार हिरानी जी जिनका कुल संपती 1300 करोड़ की है । हिरानी को हमरी पीढ़ी के सबसे अग्रणी फिल्म निर्माता में से एक के रूप में जाना जाता है इनकी प्रतिभा ना केवल इनकी परियोजनाओ आलोचनातंक प्रांसन्स में बल्कि बॉक्स ऑफिस पर कलेक्शन में भी दिखाई देता है ।

इनकी फिल्म ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ और ‘3 इडियट्स’ को विश्व स्तर पर सराहना मिल था, राजकुमार हिरानी की हाल ही में एक शाहरुख खान साथ फिल्म ‘Dunki’ आई थी ।

Richest Bollywood Directors In India
——2. राजकुमार हिरानी——

1. करण जौहर

बॉलीवुड की सबसे आमिर और इस लिस्ट के नंबर एक पर है करण जौहर जिनका कुल संपती 1500 करोड़ की है । इसके साथ-साथ करण भारत के सबसे आमिर डायरेक्टर है ये इतनी आमिर है की एक बार जो कपड़ा पहन लेते है उनको दूबरा काभी नहीं पहनते है , करण जौहर ने बॉलीवुड में रोमांटिक फिल्म बनाने से जाने जाते है जिनके ‘कुछ कुछ होता है’ ‘काभी खुशी काभी गम’ और ‘काभी अलविदा ना कहना’ शामिल है ।

करण जौहर की सामाजिक नाटक पर आधारित फिल्म ‘माइ नेम इस खान’ में इनको सर्वश्रेष्ट डायरेक्टर का फिल्म फेर में अवॉर्ड दिलाया । करण जौहर के पर्डक्शन कंपनी धर्मा पर्डक्शन में बहुत सी फिल्मे बनाई है ये फिल्म निर्मता के साथ-साथ अपनी एक शो भी चालते है जिसका नाम ‘कॉफी विथ करण’ है जिससे भी उनकी अच्छी कमाई होती है ।

Richest Bollywood Directors In India
——1. करण जौहर——

ये है Richest Bollywood Directors In India की लिस्ट जिनके पास इतने की कुल संपती है और ये आज भी अपनी मेहनत और परिश्रम से की फिल्मे का निर्माण कर रहे है ।

इसे भी पढे: बॉलीवुड की दंगल फिल्म में काम करने वाली सुहानी (बबीता) की 19 साल में ही कैसे जान चली गई मौत का क्या था कारण ।

Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Us

1 thought on “Richest Bollywood Directors In India: भारत के सबसे आमिर बॉलीवुड डायरेक्टर जिनके net worth जान के आप भी चौक जाएंगे ।  ”

Leave a Comment