Section 69: क्या हैं धार 69 ? पुरुषों के लिए हो सकती प्रॉब्लेम, अगर आप भी प्यार में कीये हैं वादा तो हो जाइए सावधान ।

Section 69 के अंतर्गत क्या होगा ? अगर लड़के अपने मोहब्बत से कीये हैं झूठ वादा तो अब वो जाएंगे जेल आखिर क्या हैं ये 69 धार, आखिर 69 धारा क्यू किया गया पास ? पूरा पढे ।

देखिए इस बार सदन में आपराधिक मामलों को कंट्रोल करने के लिए केंद्र गिरिह मंत्री अमित शाह के द्वारा तीन क्रिमिनल बिल लाए गए और टेनो ही बिल को पास भी किया गया जिसमे से एक भारतीय न्याय साहित्य के section 69 की चर्चा काफी जादा जोरों से पूरे भारत में हो रही हैं । क्युकी इससे लड़कों की मुसकीले काफी जादा बढ़ने वाली हैं और लड़कों की एक छोटी से गलती उनको जिंदगी भर के लिए बहुत बड़ी मूसिब्बत में डाल सकती हैं

धारा 69 क्या हैं ?

विधेयक का अध्याय – इसका शीर्षक “महिलाओ और बच्चों के खिलाफ अपराध” है और इसमे धोखेबाज तरीकों का उपयोग करके संभोग का वर्णन किया गया है ।

धारा 69 – जो कोई भी धोखे से या बिना किसी इरादे के किसी महिला से शादी करने का वादा करके उसके साथ यौन संबंध बनाता है, उसे एक अवधि के लिए कारावास की सजा दी जाएगी, जिसे 10 साल तक बढ़ाया जा सकता है और साथ में जुर्माना भी देना होगा ।

कपटपूर्ण साधन – इसमे रोजगार या पदोनन्ति का जुठा वादा, प्रलोभन या पहचान छिपकर शादी करना भी इस धारा में शामिल होगा ।

शादी का जुठा वादा – यह तभी ही लागू होगा जब कोई पुरुष किसी महिला से उसकी सहमति लेने और उसका यौन शोषण करने के इरादे से उससे शादी करने का वादा करता है ।

जुर्माना – दोनों अपराधियों के लिए 10 साल तक की कैद सजा होगी ।  

Section 69
Section 69

आसान भास में समझे ।

 Section 69 ?

आखिर क्या हैं ये सेक्शन 69 धारा तो मै आपको बताया दु की इस धारा के तहत अगर कोई लड़का किसी लड़की को कहता हैं की वो उससे प्यार करता है उसके साथ वो भाभिषय में सदी करने का वादा करता है और ये कहते हुए दोनों के बीच सरिरिक सम्बद्ध बनता है, दोनों के बीच आगे सेक्स होता है वजूद इसके फ्यूचर में लड़का किसी कारण से लड़की से सदी नहीं करता है उसको छोर देता हैं और दोनों की सदी नहीं हो पाती है तो जूठा वादा करने के आरोप में लड़के को हो सकता हैं 10 साल का जेल और साथ में देना होगा लड़की को जुर्माना रसि जो परिजनों के द्वारा लगाया जाएगा ।

इसके अल्वा अगर आप अपने जॉब को लेकर सलरी को लेकर जूथ बोलते है की मेरी सलरी बहुत ज्यादा है मेरी जॉब बहुत अच्छी है और बाद में सच्चाई कुछ और निकलता है अपने सदी के लिए सदी के समय अपने होने वाले रिस्तेदारों से और सदी ले बाद अगर वो बात जूठ होती हैं तो इसको लेकर लड़की के परिवार वाले को पूरा अधिकार होगा की वो आपके ऊपर केश करे और इस केश में भी आपको 10 साल का जेल हो सकता हैं । 

तो अब से अगर आप कसी के साथ प्यार मोहब्बत करते हैं तो सबसे पहले आप अलर्ट रही अपने पार्टनर से जुठा वादा मत कीजिय । अब लड़कों को काफी जादा सावधान रहने की जरूरत हैं क्युकी इस कानून के तहत अब लड़की के साथ अगर आप जूठा वादा कीये हो तो वो आपको 10 तक के लिए जेल भेज सकती हैं इसका एक सीधा सोल्यूशंस ये हैं की अगर जब भी आप ऐसे अफेर में हो तो आप एक सबूत बना के रखे की आप आस काभी शादी का वादा किया ही न हो । तब ही आप बच सकते हैं ।

यह भी पढ़े  : कौन है स्वाती मिश्रा ‘राम आएंगे’ मोदी जी कीये तारीफ ?

Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Us

1 thought on “Section 69: क्या हैं धार 69 ? पुरुषों के लिए हो सकती प्रॉब्लेम, अगर आप भी प्यार में कीये हैं वादा तो हो जाइए सावधान ।”

Leave a Comment