Sukanya Samriddhi Yojana 2024, शुरू होने से पहले ही भारत सरकार ने दिया एक तोहफा, सुकन्या योजना के लिए खुशखबरी ।

Sukanya samriddhi yojana 2024 : भारत सरकार ने नए साल शुरू होने से पहले ही सुकन्या योजना में निबेश करने वालों के लिए एक बहुत ही बड़ी खुश खबरी दे दी हैं । इस योजना के लिए वित वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए अब बायज दर बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दिया हैं । इस योजना के अंतर्गत पहले निवेश करने वालों को 8 प्रतिशत दर दिया जाता था । वही हालंकी अब सरकार ने इसस योजना में निवेश करने वालों की व्याज दरों में में बढ़ोतरी कर दी हैं अब वो 8.2 प्रतिशत हो गई हैं ।

Sukanya samriddhi yojana 2024

न्यू दिल्ली : भारत सरकार ने नये साल शुरू होने से पहले ही स्मॉल सेविंग स्कीम की व्याज दर बढ़ाते हुए निवेशकों को तोहफा दे दिया हैं । सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya samriddhi yojana 2024) के लिए इस वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए व्याज दर बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दिया हैं । इसस योजना में पहले निवेशकों को 8 प्रतिशत व्याज के तौर पर दिया जाता था । हालंकी अब वही भारत सरकार ने दूसरी योजनाओ की व्याज दरों में कोई अन्य बढ़ोतरी नहीं की हैं ।

वित वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए सरकार ने लघु बचत योजनाओ की व्याज में दरों के लेकर भी एक बहुत बड़ा ऐलान कर दिया हैं , सुकन्या समृद्धि योजना को को छोड़कर किसी और अन्य योजना में कोई व्याज दर की कोई बढ़ोतरी नहीं की गई हैं । सुकन्या समृद्धि योजना के लिए जनवरी से मार्च तक तिमाही के दौरान वायाज दर बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दिया गया हैं ।

Sukanya samriddhi yojana 2024
——Sukanya samriddhi yojana 2024——

फिर बढ़ी ब्याज दरे

  • इस वित वर्ष में यह पहली बार नहीं बढ़ी है ब्याज दर ये दूसरी बार हैं जब सरकार ने दूसरी बार योजना के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी की हैं ।
  • इससे पहले पहली तिमाही के दौरान सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर 7.6 प्रतिशत से बढ़ाकर 8 प्रतिशत कर दिया था ।

इस तरह देखा जाए तो इसस विते वर्ष में बेटियों के लिए चलाई इस स्कीम की ब्याज दरों में सरकार ने .6 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है ।

फिक्स डिपॉजिट स्कीम में भी ब्याज दरों की बढ़ोतरी

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya samriddhi yojana 2024) के साथ साथ तीन साल की सावधि जमा पर मौजूद ब्याज दर अब 7 प्रतिशत से बढ़कर 7.1 प्रतिशत हो जीएगी । वही दूसरी ओर , पिपीएफ और बचत जमा पर ब्याज दरों को क्रमश: 7.1 प्रतिशत और 4 प्रतिशत पर बरकरार रखा गया हैं ।

किसान विकाश पत्र पर ब्याज दर 7.5 प्रतिशत हैं और इसकी मैच्योरिटी अवधि अब 115 महीने कर दिया गया हैं । राष्ट्रीय बचत प्रमाण पर ब्याज दर 1 जनवरी से 31 मार्च 2024 की अवधि के लिए 7.7 प्रतिशत पहले की तरह ही रहेगी । मासिक आय योजना के लिए ब्याज दर अब 7.4 प्रतिशत में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई हैं ।

यह भी पढे : – राम मंदिर उद्घाटन 22 जनवरी

Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Us

1 thought on “Sukanya Samriddhi Yojana 2024, शुरू होने से पहले ही भारत सरकार ने दिया एक तोहफा, सुकन्या योजना के लिए खुशखबरी ।”

Leave a Comment